Saturday, 30 April 2016

वजन घटाएंगे ये 10 कदम

वजन घटाएंगे ये 10 कदम  




परिचय  फिटनेस का फीवर युवा पीढ़ी को तेजी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है। कोई पेट का टायर कम करने के लिए सुबह रस्सी कूदता है, तो कोई कमर पर चढ़ी चर्बी की मोटी परत उतार फेंकने की खातिर दिन भर जूस पीता रहता है। यही वजह है कि जिम और योग सेंटर में युवाओं की भीड़ तेजी से बढ़ रही है। लेकिन उनका क्या जिनके पास न तो जिम जाने का वक्त है और न ही अपनी डायट पर कंट्रोल रख सकते हैं। उनके लिए कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो वजन घटाने में मददगार हो सकते हैं। मृदुला भारद्वाज दे रही हैं पूरी जानकारीः 01. रोज 8 गिलास पानी पीजिए खूब पढ़ा और खूब सुना कि पानी पीने से वजन कम हो जाएगा। लेकिन आखिर कितना पानी पिया जाए जिससे वजन कम हो जाए? एक्सपर्ट जवाब देते हैं कि अगर सामान्य व्यक्ति रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पिए तो उसका वजन काफी हद तक संतुलित हो सकता है। दरअसल पानी शरीर को साफ रखता है और उन तत्वों को शरीर से बाहर निकालता है, जिनसे शरीर में चर्बी बनती है। पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि लोग ओवरईटिंग से बचते हैं। यानी केवल उतना ही खाना खाते हैं, जितनी भूख होती है। जाहिर है कि जब आप कम खाएंगे तो इससे भी मोटापा कंट्रोल में आता है। साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त रहेगा, जिससे खाना आसानी से पच जाएगा। चूंकि खाना अच्छे से पचेगा तो वो सारे तत्व जो मोटापे का बायस बनते हैं, आपके शरीर से बाहर चले जाएंगे। ऐसे में आपकी काया छरहरी बनी रहेगी। अगर ज्यादा पानी पीना आपके लिए संभव नहीं है तो आप लेमन टी, जूस या दूध भी ले सकते हैं, ये भी शरीर को अंदर से साफ करते हैं। 02. छोटी-छोटी खुराक लीजिए खुद को भूखा रखकर या सिर्फ एक या दो बार खाकर वजन कम करने की कोशिश न करें। इससे आपकी सेहत पर खराब असर पड़ेगा और वजन भी कम नहीं होगा। आपको कमजोरी महसूस होगी सो अलग। हां, आप ऐसा कर सकते हैं कि एक बार में ज्यादा खाने की जगह छोटी-छोटी खुराक लें। यानी अगर आप दिन में तीन बार खाना खाते हैं और 15 रोटी खाते हैं तो रोटी की संख्या कम करने के बजाय खाने का समय बढ़ा दीजिए। दिन में पांच बार खाना खाइए और हर बार तीन रोटी खाइए। इससे आप एक साथ अधिक कैलोरी लेने से बच जाएंगे। साथ ही शरीर में जा रही कैलोरी को पचने का समय मिल जाएगा। वजन बढ़ने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। इसी तरह से अगर आप चाय या कॉफी के शौकीन हैं तो एक कप चाय या कॉफी की जगह आधा कप चाय या कॉफी पिएं। इससे कम शुगर आपके शरीर में जाएगी।

 मोटापा घटाने में कैसी और कब हो आपकी डाइट


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