Saturday, 30 April 2016

हिचकी को दूर भगाने के लिए ये 10 रामबाण टिप्स

 हिचकी को दूर भगाने के लिए ये 10 रामबाण टिप्स




हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं । लगातार हिचकी आना भी एक तरह से बीमारी है। अगर सामान्य उपायों के बाद भी हिचकी ना रूक रही हो, तो डॉक्टर से राय कर लेना बेहतर होता है। यूं तो हिचकी आना आम बात है और यह कभी भी कहीं भी आ सकती है। हिचकी को लेकर आप काफी परेशान हो जाते हैं लेकिन कई बार हिचकी को रोक पाना काफी मुश्किल हो जाता है।   6 तरीके जो 7 दिन में मोटापे को कम कर देंगे
हिचकी को रोकने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं जैसे पानी पीना या अन्य उपाय अजमाना लेकिन उसके बाद भी हिचकी नहीं रूकती। हिचकी से आपके शरीर में अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। हम कुछ ऐसे उपायों बता रहे रहे हैं जिसे करने से हिचकी तुरंत छूमंतर हो जाएगी।
हालांकि हिचकी के होने के पीछे के ठोस कारण का पता अब तक नहीं चल सका है लेकिन इनका होना और फिर गायब हो जाना कई सारी चीजों से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि अमूमन डायफ्राम की मसल्स के अचानक सिकुड़ने की वजह से हिचकी की स्थिति बनती है। ऐसे में कई सारे घरेलू उपाय इस स्थिति से उबरने में मदद कर सकते हैं और कई बार हिचकी अपने  आप भी रुक जाती है।
सामान्य मामलों के अलावा डॉक्टर टेस्ट के जरिए यह स्पष्ट कर लेता है कि समस्या कहां है और दवाओं के जरिए इसे काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। लेकिन कई मामलों में हिचकी की समस्या बहुत लम्बे समय तक भी जारी रह सकती है और ऐसे में धैर्य के साथ ही सही इलाज को पूरे समय अपनाने की जरूरत भी होती है। आईए हिचकी रोकने के लिए कुछ उपायों पर चर्चा करते है। यह सभी उपाय सामान्य हिचकी रोकने के लिए है।
अपनी सांसों को रोके : एक लंबी सांस लें और उसे कुछ सेकेंड के लिये रोक कर रखें। जानकारों के मुताबिक जब फेफड़ों में जमा कार्बन डाइऑक्‍साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना खुद-ब-खुद बंद हो जाएगी।6 तरीके जो 7 दिन में मोटापे को कम कर देंगे



No comments:

Post a Comment