Monday, 30 May 2016

वजन घटाने के लिए आंवले का उपयोग

वजन घटाने के लिए आंवले का उपयोग

 

आंवला का सेवन करने से शरीर का वजन घटता है। इसलिए अब फटाफट अपनी डाइट में आंवला को शामिल करें। अांवला फल, शरीर के मेटाबोल्जिम को अच्‍छा बनाएं रखता है, क्‍योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर आप अपनी प्रतिदिन की खुराक में आंवला को शामिल करते हैं तो आपके शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर पहुंचेगें।

आंवला किस प्रकार वजन घटाता है?

● अांवला फल, शरीर के मेटाबोल्जिम को अच्‍छा बनाएं रखता है, क्‍योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है। अगर शरीर का मेटाबोल्जिम अच्‍छा होता है तो शरीर का एक्‍ट्रा फैट घट जाता है और शरीर का प्रोसेस सही बना रहता है। यह कब्‍ज को होने से रोकता है, पेट को हर दिन साफ करने में सहायक होता है। वजन घटाने के लिए किस प्रकार इस्‍तेमाल करें आंवला

● आंवला जूस :- 
अगर आपको आंवला खाने में कसैला लगता है तो आंवला का जूस निकालकर उसका सेवन करें। आप इसे एक बार निकालकर फ्रिज में रखकर चार दिन तक सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसे पानी में मिलाकर पीना चाहिए। एक हिस्‍सा जूस और तीन हिस्‍से पानी को मिलाकर आवंला जूस का सेवन हर दिन करने से वजन घटता है और कमजोरी भी नहीं आती है।

● आंवला फल :- 
अगर आप अपनी प्रतिदिन की खुराक में आंवला को शामिल करते हैं तो आपके शरीर में पर्याप्‍त मात्रा में फाइबर पहुंचेगें, और आपकी पाचन क्रिया दुरूस्‍त रहेगी।

● सूखा आंवला :- 
चूंकि आंवला फल, साल के बारह महीनों नहीं मिलता है इसलिए इसे मौसम के दौरान सूखाकर रख लिया जाता है। इस सूखे हुए आंवला का सेवन भी कई तरीके से किया जा सकता है। इसे स्‍वादानुसार चीनी में पकाकर या अन्‍य तरीकों से खाया जा सकता है। वैसे घरों में आंवला का मुरब्‍बा भी बनाकर रखा जाता है जिसे हर दिन सुबह-सुबह खाने से शरीर को ऊर्जा और ताकत मिलती है। इतना जानने के बाद अब आपको अवश्‍य ही अपनी खुराक में आंवला को शामिल करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment