Monday, 25 July 2016

हमेशा याद रखिये ये 10 लाजवाब नुस्खे, यकीन कीजिये आपको कोई रोग छू भी नही पायेगा..!!

    हमेशा याद रखिये ये 10 लाजवाब नुस्खे, यकीन कीजिये आपको कोई रोग छू भी नही पायेगा..!!

     

    हमारा लाइफस्टाइल दिनों दिन बदलता जा रहा है। घर की बजाए बाहर का खाना हमें ज्यादा टेस्टी लगता हैं नतीजा कभी गला खराब तो कभी खांसी लेकिन हर बार दवाई लेने से बेहतर हैं कि हम कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएं और जल्द राहत पाएं।
    भारतीय रसोई में आपको हर मर्ज की दवा मिलेगी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो आपकी दादी-नानी के समय से मशहूर हैं।
  1. गर्म दूध और हल्दी : हल्दी सिर्फ दाल-सब्जी में ही डाले जाने वाला मसाला ही नहीं हैं। इसमें कई औषधीय गुण भी हैं। सौंदर्य से ले कर त्वचा, पेट और सर्दी आदि के लिए भी हल्दी उपयोगी होती है। सर्दी जुखाम हो या चोट लगी हो हल्दी वाला गर्म दूध पीने से तुरंत राहत मिलती है।
  2. अजवाइन और नमक : नमक-अजवाइन के परांठे तो सबको अच्छे लगते हैं लेकिन जब पेट खराब या बदहज़मी हो, तो बस आधा चम्मच अजवाइन एक चुटकी नमक के साथ फांके और बदहज़मी दूर हो जाएगी।
  3. तुलसी और काली मिर्च : तुलसी सबके घरों में आम होती हैं क्योंकि लोग इसकी पूजा करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह हमें बीमारियों से भी दूर रखती हैं। 10-15 तुलसी के पत्ते और 8-10 काली मिर्च के दानों की चाय बनाकर पीने से खांसी, सर्दी और बुखार में आराम मिलता है।
  4. अदरक की चाय : अदरक कड़वी जरूर होती हैं लेकिन इसका स्वाद अच्छा लगता हैं अदरक वाली चाय सर्दी जुकाम से तुरंत राहत दिलाती हैं और माइग्रेन के लिए भी फायदेंमंद होती है।
  5. कच्चे बादाम : बादाम रातभर भिगोकर और छिलका निकालकर खाना चाहिए। ये आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं। इससे याद्दाश्त तेज होती है।
    6. सरसों का तेल : सरसों का तेल भी लाभकारी होता है। ज़रा सा गर्म कर के जोड़ों में लगाया जाए तो दर्द में आराम मिलता है इससे खुश्की भी खत्म होती है।

No comments:

Post a Comment