Monday, 25 July 2016

पतले बालों को घना बनाने के 9 घरेलू उपाय

पतले बालों को घना बनाने के 9 घरेलू उपाय




हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकीले हों, लेकिन आहार में पोषक तत्‍वों की कमी और हार्मोंन के असंतुलन के कारण बाल पतले हो जाते हैं, लेकिन घबराएं नहीं, यहां दिये गये घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।
1 पतले बालों की समस्‍या
बालों की झड़ने के साथ-साथ बालों के पतले की समस्‍या भी आजकल बहुत आम हो गई है। पतले बाल की समस्‍या कई कारणों से हो सकती हैं, जैसे बालों की ठीक से देखभाल न करना, हार्मोंन का असंतुलन होना या फिर आहार में पोषण तत्‍वों की कमी आदि। अगर आपके बाल भी पतले हो गए हैं और बालों में किसी भी प्रकार का हेयरस्‍टाइल नहीं जंचता। तो कुछ घरेलू उपाय आपकी इस समस्‍या को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आप अपने पतले बालों को लंबा, घना और सुंदर बना सकते हैं।
2 फायदेमंद है आंवला
पतले बालों के लिए आंवले से अच्‍छा कुछ और हो ही नहीं सकता। यह बालों को मोटा, घना औार काला बनाता है। आंवला में एन्टीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसको न सिर्फ लगाने से बल्कि खाने से भी बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचते है। अगर आपको बालों को मोटा बनाना है तो नहाने से पहले बालों में आंवले का रस और नींबू का रस मिला कर लगाइये। इसके लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इस मिश्रण को सिर पर लगायें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।


No comments:

Post a Comment