Saturday, 23 July 2016

आपकी फिटनेस की चाहत को बरकरार रखेंगे कुछ खास व्यायाम


( कुछ अपनी फिटनेस व्यायाम बनाए रखने के चाहने )


 अगर आप जिम के चक्करों में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो अपने लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज का चुनाव करें जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हों। अक्सर फिट रहने की चाह में लोग ऐसी एक्सरसाइज का चुन लेते हैं जो उनके शरीर के मुताबिक नहीं होतीं।
व्यायाम करने से पहले आपको अपने शरीर के बारे में भली-भांति पता होना चाहिए। अपने शरीर की जरूरत को समझें और उसके बाद उचित व्यायाम का चुनाव करें। हर व्यक्ति के शरीर की जरूरत अलग होती है। किसी को अपनी बॉडी को 'टोन्ड-अप' करना होता है, तो कोई वजन घटाने या शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम करता है।
लाइट वेट ट्रेनिंग
अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए पूरे शरीर के लिए हल्का-फुल्का वर्कआउट करना जरूरी है। योग और वॉकिंग दोनों शरीर का स्टैमिना बढ़ाते हैं। लेकिन, बॉडी की टोनिंग और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए लाइट वेट ट्रेनिंग बहुत जरूरी है। वजन सही है या नहीं, यह चेक करने के लिए कम से कम 10-12 पुश अप करें। अगर आपको मांसपेशियों पर भार महसूस होता है, तो वजन सही है। वेट ट्रेनिंग को टांगों, हैमस्ट्रिंग, बाइसेप, ट्राइसेप और चेस्ट मसल्स पर किया जाना चाहिए। हालांकि इसका फोकस पूरी बॉडी पर होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment