Tuesday, 3 January 2017

मुल्तानी मिट्टी के फायदे – सुंदरता के लिए

मुल्तानी मिट्टी के फायदे – सुंदरता के लिए


\अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आप बाजार में उपलब्ध ढेरों उत्पाद पर यकीन करके उसका इस्तेमाल करने लगते हैं। आपकी कोशिश रहती है कि आपकी त्वचा हर समय निखरे। देखा गया है कि जब कमर्शियल प्रोडक्ट आपकी स्किन को सुंदर और मुलायम नहीं बना पाते तो, आप प्राकृतिक उपचारों का सहारा लेने लगते हैं। उन्हीं प्राकृतिक उपचारों में से एक मुल्तानी मिट्टी है। आज बाजार में भले ही त्वचा संबंधित बहुत सारे प्रोडक्ट हैं, लेकिन एक समय था जब लोग मुल्तानी मिट्टी को ही साबुन, शैंप्यू और क्रीम मानकर लोग अपने बदन और चेहरे पर लगाते थे। मुल्तानी मिट्टी एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है जो त्वचा और बाल दोनों को स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने में बहुत मदद करता है। इससे डेड स्किन भी साफ हो जाता है।
प्राकृतिक खूबसूरती को निखारने वाली इस मुल्तानी मिट्टी को हर व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है। यह ज्यादा महंगी नहीं होती है और बाजार में आसानी से मिल जाती है। इसे सस्ता और कारगर ब्यूटी सॉल्यूशन माना जाता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में…
अतिरिक्त ऑयल को करता है कम
गुलाब जल और मुलतानी मिट्टी का पेस्ट प्रयोग करने से चेहरे पर निखार आता है। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है।
दाग-धब्बे को करता है दूर
चेहरे पर दाग-धब्बे आपकी सुंदरता को बाहर नहीं आने देते। ऐसी स्थिति में आपको मुल्तानी मिट्टी के साथ पुदीने की कुछ पत्तियां और कुछ मात्रा में दही मिला लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।
चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करना है तो आप मुल्तानी मिट्टी के साथ चंदन पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस मिला लीजिए और इसका पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।
त्वचा को बनाए मुलायम
अपने रुखी त्वचा को मुलायम तथा साफ करना है तो रातभर भिगोए हुए दो बादाम को पीसकर उसमें मुल्तागनी मिट्टी और जरूरत के हिसाब से दूध डाल कर पेस्टप बनाएं। इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम और साफ बनता है।
टैनिंग वाली त्वेचा के लिये
टैनिंग वाली त्वेचा के लिये मुल्तागनी मिट्टी और नारियल तेल को मिलाएं और उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे हल्केो हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं।
खुरदरी त्वचा को करे दूर
खुरदरी त्वचा से हर कोई परेशान रहता है। इसके लिए आप आधा चम्मरच मुल्ताेनी मिट्टी, 1 चम्मआच दही और एक अंडे का सफेद भाग लीजिए। इसे मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाइये। फिर गरम पानी से धो लें।
झाइयां मिटाने के लिये
मुल्ता नी मिट्टी और घिसी गाजर तथा 1 चम्ममच जैतून तेल मिक्सन कर के चेहरे पर लगाएं। झाइयां मिटाने में सहायता मिलेगी।

No comments:

Post a Comment