Sunday, 1 January 2017

गर्दन का दर्द – घरेलू उपाय

गर्दन का दर्द – घरेलू उपाय


जैसे की हम जानते हैं कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी हमारे पास इतना समय नहीं है कि न तो हम अच्छे से सो सकते हैं न ही खा सकते हैं। ऐसे में हम पूरा दिन काम करते रहते हैं, फिर गर्दन में दर्द होने लगता है। जिससे न तो हम अच्छे से कोई काम कर सकते हैं और न ही उठ-बैठ सकते हैं। इसको कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे हमें ओर भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब गर्दन में दर्द हो तो अपनी गर्दन को बाएं और दाएं घुमाना चाहिए, ऐसा करने से भी गर्दन की अकडन निकल जाती है और हमारा दर्द ठीक हो जाता है। गर्दन की दर्द कोई गम्भीर बीमारी न हो, तो हम उसे कुछ घरेलू उपाय और योग आसन के द्वारा ठीक कर सकते हैं।
गर्दन के दर्द में घरेलू उपचार
जब आप रात को अच्छे से नहीं सोते या फिर आप हार्ड बिस्तर पर सोते हो, तो आप के गर्दन में दर्द होने लगता है, इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपचार करने चाहिए, जिससे आप का दर्द कम हो सकें। वो घरेलू नुस्खे कुछ इस प्रकार से है…
आइस लगायें
जब भी आपके गर्दन में दर्द हो तो, आप बर्फ के टुकड़े किसी कपड़े में बांध लें और दर्द वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आप को राहत महसूस होगी।
अदरक का उपयोग
अदरक एक दर्द निवारण दवा के रूप में काम करती है। इसका प्रयोग करने के लिए गर्म पानी में इसे घिसकर इसका लेप बनाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं। दर्द ठीक हो जाता है। अदरक का पाउडर बनाकर पानी के साथ लेने से भी दर्द ठीक हो जाता है।
गर्म सिकाई
चोट के कारण आप को दर्द हो रहा है, तो आप उसपर गर्म सिकाई कर सकते हैं। सिकाई करने से आप का जमा खून पिघलने लगता है। ऐसे में आप को दर्द से भी राहत मिलती है।
मसाज करना
जब भी आप को दर्द हो रही हो तो आप को मसाज करनी चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दर्द वाली जगह पर जोर से मसाज न करे क्योंकि ऐसा करने से आप को और दर्द हो सकती है।
गर्म पानी का इस्तेमाल
गर्दन का दर्द होने पर अगर आप गर्म पानी के साथ स्नान करते हैं तो जैसे पानी गर्दन के साथ लगता है, तब आप को फर्क खुद ही महसूस होने लगता है।
हीग और कपूर का इस्तेमाल
गर्दन के दर्द होने पर हींग और कपूर को बराबर मात्रा में पीसकर सरसों के तेल में मिला लें, फिर इस पेस्ट को लेकर धीरे-धीरे अपनी गर्दन पर मसाज करें। कुछ समय के बाद आप का दर्द कम हो जायेगा।
सही मुद्रा
अगर आप अपने शरीर को सही मुद्रा में रखते हो, तो आप को गर्दन के दर्द को ठीक करने में बहुत ही सहायता मिलती है। अपने शरीर को सीधा दीवार के साथ खड़ा कीजिये और अपनी पीठ को दीवार के साथ चिपका दें। इस मुद्रा में कुछ देर रह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment